हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना

पराली की बेल बनाने वाले किसानों को हरियाणा सरकार 1000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि के रूप में दे रही है, सिर्फ हरियाणा के किसानों को इस मद में पांच करोड़ रुपये दिया जाता है। हरियाणा सरकार प्रदूषण कम करने और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए पराली प्रोत्साहन योजना लाई है जिसमें किसान पराली को सरकार को बेच सकते हैं।हर साल सर्दियों में दिल्ली-एनसीआर के आसमान में एक अजीब तरह का कोहरा फैल जाता है। सर्दियों की शुरुआत के वक्त वास्तव में आसपास के राज्यों के किसानों द्वारा धान की पराली जलाने की वजह से आसमान में धुआं और कोहरे का एक मिश्रण फैल जाता है जिसे स्मॉग कहते हैं।केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हर राज्य को किसानों के लिए पराली प्रोत्साहन योजना लाने का निर्देश दिया था। इस हिसाब से हरियाणा सरकार ने पराली प्रोत्साहन योजना शुरू की है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के मुताबिक अधिकारी गांव-गांव जाकर मेरी फसल-मेरा पोर्टल पर ज्यादा से ज्यादा किसानों को पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। गांव के दौरे को हरियाणा सरकार के अधिकारी एक अभियान की तरह लेकर चल रहे हैं। पराली प्रोत्साहन योजना का प्रचार कर किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही स्कीमों का लाभ उन तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

पराली की बेल बनाने वाले किसानों को हरियाणा सरकार 1000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि के रूप में दे रही है, सिर्फ हरियाणा के किसानों को इस मद में पांच करोड़ रुपये दिया जाता है।हरियाणा सरकार प्रदूषण कम करने और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए पराली प्रोत्साहन योजना लाई है जिसमें किसान पराली को सरकार को बेच सकते हैं। इसके बदले हरियाणा सरकार उन्हें प्रोत्साहन राशि देती है।हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना में किसान पराली को सरकार को बेच सकते है, जिसके बदले में सरकार उन्हें 1000 रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि देती है। हरियाणा सरकार चाहती है कि हरियाणा में वायु प्रदूषण कम से कम हो, इसके वह किसानों को पराली जलाने की जगह उन्हें प्रोत्साहन की रकम दे रही है।पराली प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होता है। हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना में में किसान सरकार को पराली का गट्ठर बेच देंगे और उसके बदले लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पराली प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य:
सरकार सभी किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पराली खरीद कर उसके बदले पैसे देने की योजना चला रही है।
इस योजना से किसानों की अतिरिक्त आमदनी होगी जिससे उनके और उनके परिवार को लाभ होगा।
सरकार हरियाणा के किसानों से पराली खरीद कर उन्हें ₹1000 प्रति एकड़ के हिसाब से आर्थिक मदद करती है।
किसान पराली का बंडल बनाकर उसे बेच सकते हैं।
पराली के लिए किसानों को अधिकतम ₹1000 प्रति एकड़ या ₹50 प्रति क्विंटल की राशि प्रदान की जाती है।
हरियाणा सरकार ने बताया है कि अब कई ऐसी कंपनियां सामने आ रही है जो पराली खरीद कर किसानों को अच्छे दाम देने के लिए तैयार है। इससे किसानों को भी लाभ होगा और वातावरण भी शुद्ध रहेगा।

No condition found

No return policy found

To find services and products available in your area, click here.


Related Knowledge Bases

See related Product Items & Services