Horizontal farming (क्षैतिज खेती)

जैसा कि नाम से पता चलता है, ऊर्ध्वाधर खेती ऊर्ध्वाधर खड़ी परतों में पौधों की वृद्धि है, जबकि क्षैतिज खेती एकल, स्तर के विमान पर की जाती है। ऊर्ध्वाधर खेती आमतौर पर उच्च तकनीक वाले उपकरणों की मदद से घर के अंदर की जाती है। क्षैतिज खेती, अधिकांश भाग के लिए, प्राकृतिक विकास स्थितियों का उपयोग करते हुए, बाहर की जाती है। यह अलग-अलग इकाई संचालन की मदद से भूमि के एक टुकड़े पर एक फसल उगाने और पहली फसल की कटाई के बाद उसी भूमि के टुकड़े को दूसरी फसल के लिए उपयोग करने की प्रक्रिया है।

क्षैतिज फसलें क्या हैं? पहाड़ी पर क्षैतिज रूप से खेती करने से भारी वर्षा से होने वाले मिट्टी के कटाव को कम किया जा सकता है। ट्रैक्टर ट्रैक और पहाड़ी पर क्षैतिज रूप से खेती की गई पौधों की कतारें पानी के बहाव को कम करती हैं, इसलिए ऊपरी मिट्टी को खेत में रखा जाता है। पानी घुसपैठ कर सकता है और पोषक तत्वों और कीटनाशकों को बहने से बचाता है। क्षैतिज फार्म क्या है? ऊर्ध्वाधर खेती: बड़े होने से फर्क क्यों पड़ सकता है - बोवेरी पारंपरिक खेती के विपरीत, या हमें "क्षैतिज खेती" कहना चाहिए, जहां पौधों को भूमि के विशाल भूभाग में फैली पंक्तियों में व्यवस्थित किया जाता है, बोवेरी जैसे ऊर्ध्वाधर खेतों में फसलों की पंक्तियों को एक दूसरे के ऊपर रखा जाता है, जिसे रचनात्मक रूप से "ढेर" कहा जाता है। जो एक इनडोर गोदाम वातावरण में निहित हैं।

बड़ा बाज़ार हिस्सा सबसे स्पष्ट लाभ बढ़ी हुई बाज़ार हिस्सेदारी या बाज़ार शक्ति है। जब दो कंपनियां विलय करती हैं, तो वे बाजार में उपलब्ध उत्पाद आधार, प्रौद्योगिकी और सेवाओं को भी जोड़ती हैं। एक नाम के तहत अधिक उत्पादों के साथ, नई कंपनी उपभोक्ताओं के बीच अपनी पैठ बढ़ा सकती है। ग्राहकों का बड़ा आधार क्योंकि दोनों कंपनियां एक ही उद्योग में काम कर रही हैं, जरूरी नहीं कि उनका उपभोक्ता आधार भी एक जैसा हो। दोनों कंपनियों को एक में मिलाने से, नए संगठन की अब ग्राहकों के बड़े आधार तक पहुंच हो गई है। राजस्व में वृद्धि अपना ग्राहक आधार बढ़ाकर, नई कंपनी अब अपना राजस्व बढ़ा सकती है। यह उन कंपनियों के लिए विशिष्ट है जो क्षैतिज एकीकरण से गुज़रकर अधिक राजस्व प्राप्त करते हैं जब वे व्यक्तिगत संस्थाएँ थीं।

0

0

To find services and products available in your area, click here.


Related Knowledge Bases

See related Product Items & Services