कल्टीवेटर(Cultivator)

कल्टीवेटर (Cultivator) कृषि क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रयोग में आना वाला कृषि उपकरण है। कल्टीवेटर को सामान्य भाषा में हल भी कहा जाता है। कल्टीवेटर जैसे आधुनिक उपकरणों के उपयोग से खेती को एक नई दिशा मिली है। इससे न केवल कम श्रम व लागत में खेती करना संभव हुआ अपितु उत्पादन भी बढ़ा है। आज बाजार में खेती के कार्य में प्रयोग में आने वाले हर तरीके के उपकरण मौजूद हैं। जिनके इस्तेमाल से किसान खेती के कार्य को सुगम बना सकता है। आज हम आपको कल्टीवेटर के बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि ये यंत्र किस तरह आपकी खेती में मदद कर सकता है, कौनसा कल्टीवेटर आपके खेत और ट्रैक्टर के हिसाब से सबसे श्रेष्ठ रहेगा। जिससे उत्पादन बढऩे के साथ ही लागत को कम किया जा सकता है।

कल्टीवेटर (Cultivator) एक माध्यमिक जुताई उपकरण है, जो ट्रैक्टर के द्वारा चलाया जाता है। ट्रैक्टर के विभिन्न एचपी रेंज के लिए कल्टीवेटर विभिन्न आकारों में उपलब्ध है। यह बीज रोपण से पहले मिट्टी को जोतकर उसे चूर्ण (बारीक) बनाने में मदद करता है।

कल्टीवेटर का कार्य क्या है?

कल्टीवेटर (Cultivator) से कई कार्य कर सकता है जिसमें कड़ी मिट्टी की परत को तोडऩा, कृषि कार्य के लिए मिट्टी तैयार करना, खरपतवार निकालना या निराई, गहरी जुताई कार्य प्रमुख हैं। यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि कल्टीवेटर से निराई-गुड़ाई का कार्य के लिए इस्तेमाल कतार में बोई जाने वाली फसलों के लिए ही किया जा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि फसल को कतारों में ही बोएं यानी छिटकवां तरीके से बीज न बोएं। कतार में बोने से बीजों की बचत के साथ-साथ पैदावार भी अच्छी होती है और फसल की देखरेख के साथसाथ दूसरे काम भी बेहतर तरीके से होते हैं

कल्टीवेटर (Cultivator) के उपयोग से लाभ / कल्टीवेटर का उपयोग (Use of cultivator)

कल्टीवेटर (Cultivator) मिट्टी की कठोर परत को तोडक़र कृषि के लिए खेत तैयार करता है।

कल्टीवेटर फसलों की बुवाई के लिए खेतों मे लाइनें या पंक्तियां बनाने में मदद करता है।

कल्टीवेटर की चौड़ाई कम होने के कारण किसान फसलों या पौधों को बिना हानि पहुंचाये आसानी से निराई कर सकता हैं।

चौड़ाई कम होने के कारण कल्टीवेटर किसानों को बहु-उद्देश्यीय लाभ देता है और उनके कार्यों को आसान कर देता हैं।

No condition found

No return policy found

To find services and products available in your area, click here.


Related Knowledge Bases

See related Product Items & Services