फसल बढ़ाने के उपाय(Ways to increase crop)

किसान अपने खेतों में दो प्रकार के फसल का बुवाई करते हैं रबी फसल और खरीफ फसल। रबी फसल को गर्मी के दिनों में किया जाता है जिसमे किसान अपने धान की अच्छी कीमत प्राप्त करते हैं। उनके फसल को और अच्छा बनाने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए हम आपको इस आर्टिकल में कुछ उपाय बताएंगे जिससे किसान फसल की अच्छी पैदावार कर सकते हैं।

फसल बढ़ाने के उपाय नीचे दिए गए है –

खरपतवार नियंत्रण करना – किसान अपने खेतों की बुवाई करते समय बहुत सी बातो को ध्यान रखते हैं। इसी प्रकार किसान इस बात का भी ध्यान रखते है कि खेतों में खरपतवार जमा न हो , क्योंकि इससे फसल उत्पादन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसे रोकने के लिए किसान खुरपी व पेंडिवीडर इन दोनों का उपयोग करें।

कीट नियंत्रण करना किसानों के फसलों के उत्पादन को रोकने के मुख्य कारण कीट भी होते हैं जो फसलों को बढ़ने नहीं देते। इस कीटों को नियंत्रण करने के लिए आप क्लोरोपायरीफास दवाई का उपयोग अवश्य करें। इसे 20 ई सी 4 से 5 लीटर प्रति हेक्टेयर के दर से उपयोग कर सकते हैं। कीट कई प्रकार के होते हैं जैसे तना छेदक , पत्तियां खाने वाले , रस चूसने वाले। इन सभी पर नियंत्रण के लिए दवाई का छिड़काव करें।

सिंचाई सही तरीके से करना – खरपतवार नियंत्रण और कीट नियंत्रण के अलावा आपको खेतों की सिंचाई पर भी विशेष ध्यान देना होगा। क्योंकि फसलों को समय पर पानी मिलना जरुरी होता है। खेतों में रोपाई के 20-25 दिन के बाद पानी निकाल दें। इससे फसल के जड़ को धुप और ऑक्सीजन अच्छे से मिलता है जिससे फसल उत्पादन अच्छा होता है।

फसल बढ़ाने के लिए आप अपने खेत के खरपतवार को नियंत्रण करें। इसके अलावा आप फसलों के उत्पादन को रोकने वाले कीटों पर भी नियंत्रण करना आवश्यक है। इसके लिए आप क्लोरोपायरीफास दवाई का उपयोग अवश्य करें। और खेतों में पानी का नियंत्रण सही से होना चाहिए। समय – समय पर पानी का छिड़काव करें।

No condition found

No return policy found

To find services and products available in your area, click here.


Related Knowledge Bases

See related Product Items & Services