धान की फसल में ब्राउन प्लांट हॉपर (Brown Plant Hopper in Rice)

धान की खेती करने वाले किसानों के लिए यह सावधान होने का वक्त है. इस मौसम में धान की फसल को नष्ट करने वाली ब्राउन प्लांट हॉपर (Brown plant hopper) का आक्रमण शुरू हो सकता है. यह कीट धान की पत्तियों से रस चूसकर फसल को भारी क्षति पहुंचाते हैं. इसलिए किसान खेत के अंदर जाकर पौध के निचली भाग के स्थान पर मच्छरनुमा कीट का निरीक्षण करें इस कीट का सितंबर (September) से लेकर अक्टूबर (October) तक अधिक असर रहता है. इसका जीवन चक्र 20 से 25 दिन का होता है. इस कीट की वजह से धान की पत्तियों के ऊपरी सतह पर काले रंग की फफूंदी उग जाती है. जिससे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया ठप हो जाती है. ऐसा होने से पौधे भोजन कम बनाते हैं और उनका विकास रुक जाता है.यह कीट हल्के भूरे रंग के होते हैं.

इसके शिशु ओर कीट दोनों ही पौधों के तने और पत्तियों से रस चूसते हैं. अधिक रस निकलने की वजह से पत्तियों के ऊपरी सतह पर काली फफूंदी उग जाती है. प्रकाश संश्लेषण की क्रिया ठप हो जाती है और इससे पौधों को भोजन कम मिलता है. इस कीट से प्रभावित फसल को हॉपर बर्न कहते हैं.

खेत में तने पर देखते रहें कि कहीं मच्छर जैसा कोई कीट तो नहीं चिपका है. अगर दो-चार हैं तो कोई बात नहीं. लेकिन ज्यादा हैं तो सबसे पहले पानी सुखा दें और यूरिया का इस्तेमाल कम कर दें. पानी का निकासी का उचित प्रबंधन रहेगा तो अच्छा रहेगा.

No condition found

No return policy found

To find services and products available in your area, click here.


Related Knowledge Bases

See related Product Items & Services