Kharif Crops (खरीफ फसलें: मानसून की फसलें)

खरीफ फसलें-मानसून के मौसम में उगाई जाती हैं, सामान्यतः जून से अक्टूबर तक। ये फसलें बारिश पर निर्भर होती हैं और गर्मी और नमी को सहन कर सकती हैं। खरीफ फसलों में प्रमुख रूप से धान, मक्का, ज्वार, बाजरा, सोयाबीन, तुअर दाल, मूँग दाल और अरहर शामिल हैं। इन फसलों का उपयोग खाद्य पदार्थों, पशु आहार, और औद्योगिक उत्पादों में किया जाता है, और ये भारतीय कृषि के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं। सही समय पर बुवाई और उचित कृषि तकनीकों का पालन करना खरीफ फसलों की अच्छी पैदावार सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होता है। इसके अलावा, खरीफ फसलों की सही देखभाल और कीट-पतंगों से बचाव के लिए विभिन्न प्रकार के जैविक और रासायनिक उपायों का उपयोग किया जाता है। खरीफ फसलों का भारतीय अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान है, क्योंकि इनसे बड़ी संख्या में किसानों की आजीविका जुड़ी होती है...

खरीफ फसलों का परिचय

खरीफ फसलें वह फसलें हैं जो मानसून के मौसम में उगाई जाती हैं, आमतौर पर जून से अक्टूबर तक। ये फसलें बारिश पर निर्भर होती हैं और भारतीय कृषि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। खरीफ फसलें गर्मी और नमी के प्रति सहनशील होती हैं, और इनमें विभिन्न प्रकार की अनाज, दालें, और तेलफसलों शामिल होती हैं।

खरीफ फसलों की सूची और विवरण

1. धान (Rice)

धान एक प्रमुख खाद्यान्न फसल है जो खरीफ सीजन के दौरान उगाई जाती है। यह मुख्य रूप से आर्द्र क्षेत्रों में उगाया जाता है और इसे विश्वभर में भोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है। धान की फसल को पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है और यह भारत के कई राज्यों में प्रमुख रूप से उगाई जाती है।

2. मक्का (Maize)

मक्का एक महत्वपूर्ण खाद्यान्न फसल है जो खरीफ मौसम में उगाई जाती है। इसका उपयोग खाद्य, पशु आहार और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। मक्का की फसल को भी अच्छी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है और यह विभिन्न प्रकार की मिट्टी में उगाई जा सकती है।

3. ज्वार (Sorghum)

ज्वार एक महत्वपूर्ण मिलेट फसल है जो खरीफ मौसम में उगाई जाती है। यह सूखा सहनशील होती है और कम पानी में भी अच्छी तरह से उगती है। ज्वार का उपयोग मानव आहार, पशु आहार और विभिन्न खाद्य उत्पादों में किया जाता है।

4. बाजरा (Pearl Millet)

बाजरा एक अत्यंत पोषक तत्वों से भरपूर फसल है जो खरीफ मौसम में उगाई जाती है। यह सूखा सहनशील होती है और अत्यधिक गर्मी में भी अच्छी तरह से उगती है। बाजरा का उपयोग आहार में और विभिन्न खाद्य उत्पादों में किया जाता है।

5. सोयाबीन (Soybean)

सोयाबीन एक महत्वपूर्ण दलहन फसल है जो खरीफ मौसम के दौरान उगाई जाती है। इसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है और यह मानव आहार, पशु आहार और विभिन्न औद्योगिक उत्पादों में प्रयोग की जाती है। सोयाबीन को मध्यम मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है।

6. तुअर दाल (Pigeon Pea)

तुअर दाल एक महत्वपूर्ण दलहन फसल है जो खरीफ मौसम में उगाई जाती है। इसे भारत में दालों के रूप में प्रमुखता से प्रयोग किया जाता है। यह फसल गर्मी और सूखे की स्थिति में भी उग सकती है और इसकी खेती विभिन्न प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है।

7. मूँग दाल (Green Gram)

मूँग दाल एक प्रमुख दलहन फसल है जो खरीफ मौसम में उगाई जाती है। इसमें उच्च प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं और यह भारतीय आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है। मूँग दाल को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगाया जाता है।

8. अरहर (Tur)

अरहर दाल, जिसे तुअर दाल भी कहा जाता है, खरीफ मौसम में उगाई जाती है। इसमें प्रोटीन और पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है और यह भारतीय खाने में प्रमुख रूप से उपयोग की जाती है। यह फसल मध्यम मात्रा में पानी में उगती है।



यह भी पढ़ें: रबी और खरीफ फसलें | धान की खेती

No feature found

0

0

To find services and products available in your area, click here.


Related Knowledge Bases

See related Product Items & Services